मुख्य पृष्ठ > एक नज़र में > अनुसंधान विषयों


अनुसंधान विषयवस्तु क्षेत्र
प्रौद्योगिकी नीति

कृषि अनुसंधान एवं विकास नीतियों, अनुसंधान प्राथमिकता स्थापना के लिए निर्णय समर्थन प्रणाली और प्रभाव आकलन, प्रौद्योगिकी की निर्धनता की चुनौतियों में भूमिका , स्थिरता, और कृषि के वैश्वीकरण।


सतत कृषि प्रणालियों

फसलों, फसल प्रणाली, कृषि प्ररूपविज्ञान,पारितंत्रों द्वारा पोषक तत्व प्रबंधन, प्रवृत्तियों और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन में विकास, स्थिरता स्थिति में वैकल्पिक विकास पथ।


बाजार और व्यापार

व्यापार संभावनाओं और भारतीय कृषि का डब्ल्यूटीओ की अगली अवधि में प्रतिस्पर्धात्मकता, सरकार का अनाज बाजार में हस्तक्षेप, पशुधन उत्पादों के लिए मांग और आपूर्ति के पुवानुमान , ग़ैरमज़बूत उत्पादों के विपणन में समस्याएँ और मुद्दों।


संस्थागत परिवर्तन

बीज उद्योग में संपर्क, सिंचाई में संस्थागत सुधारों, किरायेदारी सुधारों, अनुसंधान और विस्तार में सार्वजनिक निजी भागीदारी, गैर सरकारी संगठनों की भूमिका, ऋण वितरण में स्व - सहायता समूहों का मूल्यांकन।


कृषि के विकास और मॉडलिंग

कार्यक्षेत्र, क्षेत्र, और वस्तु दृष्टिकोण, सामाजिक - आर्थिक गतिशीलता और विकास प्रारूप, विविधीकरण, और स्थिरता दृष्टिकोण, विभिन्न क्षेत्रों में कृषि मॉडलिंग के माध्यम से आपूर्ति की प्रतिक्रिया, भारतीय कृषि में विकास के स्रोतों ।